Phone:  0121-2644273

भारत सरकार
Government of India

रक्षा मंत्रालय
Ministry of Defence

रक्षा लेखा नियंत्रक (सेना), मेरठ
Controller of Defence Accounts (Army), Meerut.

Welcome to CDA (Army) Meerut

From CDA's Desk


 

प्रिय साथियों,


मैं रक्षा लेखा नियंत्रक (सेना) संगठन की कमान संभालने पर गौरवान्वित अनुभव कर रहा हूँ । यह संगठन रक्षा लेखा संबंधी महत्वपूर्ण सेवाएँ प्रदान करता है । ज़िम्मेदारी पूर्ण सेवाएँ प्रदान करने हेतु हमें समय एवं नियमितता को सुनिश्चित करना होगा । इस प्रयोजन हेतु कर्मचारियों/ अधिकारियों के कार्यालय में समय पर उपस्थित न होने को किसी भी स्तर पर सहन नहीं किया जाएगा । इसके अतिरिक्त हम सब का यह दायित्व बनता है कि रक्षा लेखा नियंत्रक (सेना) कार्यालय में भ्रष्टाचार मुक्त वातावरण को बनाएँ । इस संबंध में भ्रष्टाचार के मामले में “जीरो टोलरेन्स” की नीति अपनाई जाएगी । हम इस संगठन को शिकायत मुक्त बनाएँगे तथा ऐसा तभी संभव है जब हम पूरी निष्ठा व मेहनत से अपने दायित्वों का निर्वहन करें ।


प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ किया गया है जिसे हम सब सामूहिक भागीदारी से सफल बना सकते हैं। स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण हर कार्य की सफलता में सहायक होता है । जनसाधारण के लिए कार्य करते हुए यदि हम जनसाधारण की भाषा अर्थात सरल व सहज हिन्दी भाषा अपनाएँगे तो अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें अधिक संतुष्टि व प्रसन्नता प्रदान कर पाएंगे ।


मैं विश्वास करता हूँ कि आप रक्षा लेखा विभाग में होने वाले कार्यों को भारत सरकार द्वारा जारी आदेशों व अनुदेशों के अनुसार तय समय-सीमा के भीतर बिना किसी पक्षपात के न्यायपूर्ण तरीके व सम्पूर्ण ईमानदारी से पूरा करेंगे । रक्षा लेखा विभाग की 270 वर्ष से भी अधिक पुरानी गौरवशाली परंपरा का ध्यान रखते हुए रक्षा लेखा नियंत्रक (सेना) संगठन की कार्यप्रणाली को हमें और अधिक सशक्त व प्रभावशाली बनाना है, जिससे विभाग गरिमा व सम्मान की नई उच्चाईयों को प्राप्त करेगा ।


धन्यवाद


-जय हिन्द-

 

 

(तरुण कुमार जाजोरिया)

भारतीय रक्षा लेखा सेवा

रक्षा लेखा नियंत्रक(सेना), मेरठ